80 लाख लाड़ली बहनों के खाते में 3000-3000 रुपए ट्रांसफर

Share Product प्रकाशित - 17 Aug 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

80 लाख लाड़ली बहनों के खाते में 3000-3000 रुपए ट्रांसफर

माझी लड़की बहना योजना के प्रथम चरण में 80 लाख महिलाओं को जारी की दो किस्तें, शेष महिलाओं को भी जल्द मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Mukhyamantri Ladli Behna Yojana) की तर्ज पर महाराष्ट्र में शुरू की गई माझी लड़की बहना योजना (Majhi Ladki Bahana Yojana) के प्रथम चरण में राज्य की 80 लाख लाड़ली बहनों के खाते में एक साथ दो महीने की किस्त 3,000 रुपए जारी कर दी है। इस योजना से जुड़ी शेष महिलाओं को 17 अगस्त तक किस्त की राशि भेज दी जाएगी। इस तरह महाराष्ट्र सरकार ने पात्र लाभार्थी महिलाओं के खाते में पहली किस्त जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। योजना में राशि वितरण का काम 14 अगस्त से शुरू कर दिया गया था। माझी लड़की बहन योजना (Majhi Ladki Bahana Yojana) का संचालन महिला एवं बाल विकास द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को एक साथ दो माह की सहायता राशि ट्रांसफर की गई है जो जुलाई और अगस्त माह की है।

अब शेष महिलाओं को जारी होगी किस्त

महिला एवं बाल विकास मंत्री अदिति तटकरे ने अनुसार माझी लड़की बहन योजना (Majhi Ladki Behna Yojana) के तहत अब तक 80 लाख से अधिक पात्र महिलाओं को योजना का लाभ दिया जा चुका है। मंत्री ने कहा कि लाभ देने की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू हो गई है। प्रदेश में अब तक 80 लाख महिलाओं को 2 माह की लाभ राशि 3,000 रुपए उनके बैंक खातों में जमा कराई जा चुकी है। शेष पात्र महिलाओं को डायरेक्ट ट्रांसफर से यह लाभ 17 अगस्त तक दिया जाएगा। तटकरे के मुताबिक राज्य में महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता, उनके स्वास्थ्य और पोषण में सुधार और परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत करने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिला एवं बाल विकास की ओर से मुख्यमंत्री माझी लड़की बहना योजना लागू की गई है।

अब तक योजना में कितनी महिलाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

माझी लड़की बहना योजना (Majhi Ladki Behna Yojana) में 14 अगस्त 2024 तक राज्य की करीब 1.62 करोड़ महिलाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इस योजना को महिलाओं से उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिल रही है। लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने माझी लड़की बहना योजना की घोषणा अपने वित्तीय बजट 2024-25 में की थी। इसके तहत 21 से 60 साल की आयु की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार ने महिलाओं के खाते में धनराशि ट्रांसफर करने से पहले खातों की जांच की थी। इसमें पता लगाया गया कि लाड़ली बहनों के खाते कहीं निष्क्रिय तो नहीं हैं। इसके बाद ही पात्र महिलाओं के खाते में किस्त ट्रांसफर की गई है।

योजना के तहत महिलाएं कब तक करा सकती है रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र सरकार की ओर से माझी लड़की बहन योजना (Majhi Ladki Behna Yojana) में आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 निर्धारित की है। ऐसे में राज्य की महिलाओं को इस योजना में इस तारीख से पहले पंजीकरण करना जरूरी होगा। जिन महिलाओं ने अभी तक माझी लड़की बहन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वह जल्द रजिस्ट्रेशन करवा कर योजना का लाभ प्राप्त करने की अधिकारी हो सकती हैं। महिलाएं अपना रजिस्ट्रेशन या आवेदन पोर्टल/मोबाइल ऐप या सेतु सुविधा केंद्र के जरिये कर ऑनलाइन कर सकती हैं। जो महिलाएं ऑनलाइन आवेदन करने में परेशानी महसूस कर रही है वे आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से भी अपना आवदेन भर सकती हैं। आवेदन करते समय आप अपने साथ अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की कॉपी और अपना पासपोर्ट साइज फोटो साथ लेकर जाए ताकि आवेदन करने में आसानी रहे।

किन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ और किसे नहीं

माझी लड़की बहन योजना का लाभ (Benefits of Majhi Ladki Behna Yojana) महाराष्ट्र की निवासी विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता और निराश्रित महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। इसमें आवेदन के लिए लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 2.50 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिन परिवार की वार्षिक आय इससे अधिक होगी उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा यदि परिवार में कोई सरकारी नौकरी या पेंशन पा रहा है तो भी उसे लाभ नहीं मिलेगा। जिस परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन है उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा यदि परिवार में ट्रैक्टर को छोड़कर यदि कोई चार पहिया वाहन है तो वे महिलाएं भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है।

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों जॉन डियर ट्रैक्टरमहिंद्रा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back