धनिया और मेथी की खेती पर मिल रही 15,000 रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं

Share Product प्रकाशित - 20 Oct 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

धनिया और मेथी की खेती पर मिल रही 15,000 रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं

जानें, धनिया और मेथी पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए कैसे करना होगा आवेदन

Subsidy on Cultivation of Coriander and Fenugreek : किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से उन्हें कई तरह की फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से किसानों को मसाला फसलों की खेती के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। मसाला फसलों की खास बात यह है कि इसके बाजार में भाव अच्छे मिल जाते हैं। ऐसे में किसान मसाला फसलों की खेती करके काफी बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं। मसाला फसलों में धनिया और मेथी की खेती (Cultivation of Coriander and Fenugreek) के लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को 15,000 रुपए प्रति हैक्टेयर की सब्सिडी (Subsidy) दी जा रही है। राज्य के जो किसान धनिया व मेथी की खेती करना चाहते हैं, वे किसान इस योजना के तहत आवेदन करके अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

किस योजना के तहत मिलेगी धनिया व मेथी पर सब्सिडी (Under which scheme will subsidy be given on coriander and fenugreek)

राज्य सरकार की ओर से बीज मसाले की योजना चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को मसाले की खेती के लिए सब्सिडी (Subsidy) का लाभ प्रदान किया जाता है। अभी इस योजना के तहत किसानों को धनिया और मेथी के लिए अनुदान दिया जा रहा है। योजना के तहत किसानों को धनिया व मेथी की खेती के लिए 15,000 रुपए की राशि का सहायतानुदान दिया जाएगा।

कम लागत और कम जगह पर की जा सकती है धनिया व मेथी की खेती

राज्य सरकार की ओर से धनिया व मेथी की खेती के लिए किसानों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस फसल की खास बात यह है कि इसे कम लागत और कम जगह पर उगाया जा सकता है। धनिया हरा हो या सूखा दोनों के रेट बाजार में अच्छे मिलते हैं। वहीं मेथी के भाव भी बाजार में बेहतर मिल जाते हैं। धनिया व मेथी के साथ किसान धान, मक्का, हरी मूंग, हरा चना की खेती करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

धनिया व मेथी पर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन (How to apply for subsidy on coriander and fenugreek)

यदि आप बिहार के किसान है तो आप धनिया व मेथी की खेती पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। राज्य के किसानों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसान उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार से हैं-

  • सबसे पहले आपको उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर बीज मसाले की योजना के विकल्प का चयन करें।
  • इसक बाद आप धनिया व मेथी पर सब्सिडी (Subsidy) के लिए आवेदन करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही से भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस तरह आप इस बीज मसाले की योजना के तहत धनिया व मेथी पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Solis 3016 SN

बीज मसाले की योजना संबंधित खास बातें (Special points related to seed spice scheme)

  • बीज मसाले की योजना को बिहार के सभी 38 जिलों के लिए लागू किया गया है। ऐसे में सभी जिले के किसान इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ न्यूनतम 0.25 एकड़ यानी 0.1 हैक्टेयर तथा अधिकतम 10 एकड़ यानी 4 हैक्टेयर के लिए दिया जाएगा।
  • योजना के तहत आवेदन के इच्छुक किसानों को भूमि स्वामित्व प्रमाण-पत्र/दो साल पूर्व से अद्यतन राजस्व रसीद/ऑनलाइन अद्यतन रसीद/वंशावली/एकरारनामा (विहित प्रपत्र) के आधार पर विधि मान्य भू-स्वामित्व का प्रमाण-पत्र में से कोई एक देना होगा।
  • यदि आवेदक का नाम भूमि-स्वामित्व/राजस्व रसीद में स्पष्ट नहीं है, तो भूमि-स्वामित्व या राजस्व रसीद के साथ वंशावली लगाना जरूरी होगा।
  • गैर रैयत किसान एकरारनामा के आधार पर योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • योजना में आवेदन करने से पूर्व किसान डीबीटी में पंजीकृत बैंक खाता संबंधित विवरण की जांच स्वयं अवश्य कर लें।
  • योजना के तहत नियमानुसार सहायतानुदान डीबीटी के तहत सीएफएमएस द्वारा भुगतान किया जाएगा।
  • योजना के तहत लाभुकों का चयन सामान्य श्रेणी में 78.56 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 20 प्रतिशत एवं अनुसूचित जनजाति 1.44 प्रतिशत किया जाएगा। वहीं प्रत्येक श्रेणी में 30 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

बीज मसाले की योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

बीज मसाले की योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा अपने क्षेत्र के कृषि या बागवानी विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

योजना से संबंधित आवश्यक लिंक

योजना में आवेदन हेतु लिंक - horticulture.bihar.gov.in
एकरारानामा का प्रारूप डाउनलोड करने के लिए लिंक - https://horticulture.bihar.gov.in/HortMIS/AreaExpansionStateScheme/SpiceScheme/Documents/SchemeDocuments/Ekrarnama.pdf

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों सॉलिस ट्रैक्टरमहिंद्रा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back